How To Track Lost Mobile Phone With IMEI Number (www.ceir.gov.in)

hello दोस्तों स्वागत आपका हमारे आजके इस Article में -
दोस्तों अगर आप कोई ऐसी Website खोज रहे हैं जिससे आप अपने IMEI Number के जरिये अपना खोया होआ mobile खोज सकें तो आप बिलकुल सही जगह पर है आज मैं यहाँ आपको एक ऐसी ही Website के बारे मे बताने वाला हूँ जिसे सरकार लेकर आई है।  जिसका url है https://ceir.gov.in/Home/index.jsp
तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं

How To Track Lost Mobile Phone With IMEI Number?


Mobile Users अब अपने खोए हुए या चोरी हुए mobile phone का पता लगा सकेंगे। इसके लिए सरकार ने एक वेब पोर्टल www.ceir.gov.in की शुरुआत की। इस वेब पोर्टल के जरिए आप अपने खोए हुए और चोरी हुए Mobile Phone को बंद करवा सकेंगे और उसको Track कर सकेंगे। अब चलिए आपको बताते हैं की इसके लिए आपको कौन कौन से Documents  की जरुरत पड़ेगी। 

Documents for Complaint Registration

www.ceir.gov.in पर अपनी शिकायत फाइल करने के लिए आपके पास जरुरी Documents पुलिस के पास दर्ज एफआईआर की कॉपी और अपना पहचान पत्र और आपके फोन का बिल होना चाहिए।  इसके आधार पर Mobile को Block कर दिया जाएगा। अगर किसी ने इस फोन को इस्तेमाल किया होगा तो उसे Tower signal के आधार पर ढूंढा जा सकता है। इससे पुलिस Mobile भी बरामद कर सकती है।

IMEI number

IMEI Number एक Unique Number है जो हर मेबाइल को दिया जाता है।  अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो पुलिस थाने में FIR दर्ज कराते समय आपको IMEI नंबर की जरुरत होगी। जिसका Full Form  है International Mobile Equipment Identity है। अगर आपका Mobile चोरी हो गया है तो आप इसे अपने Mobile phone के बिल और इसके बॉक्स से भी ले सकते हैं। इसके अलावा पहले से भी फोन में *#06# डायल करके भी आप IMEI नंबर को नोट कर सकते हैं। IMEI Number program करने लायक है और अपराधी किस्म के लोग IMEI number को Re program कर देते हैं , जिस कारण IMEI कीCloning होती है।
इस वजह से एक ही number पर कई Handset चल रहे हैं। अगर इस तरह के IMEI को बंद किया जाता है असल ग्राहक पर भी असर पड़ता है। अब जो Software developed किया गया है , वह किसी भी व्यक्ति के Phone को बंद करने की अनुमति देता है,  भले ही उसमें clone किया हुआ IMEI Number पर हो। अपने Phone को जानने के लिए आप 15 डिजिट का IMEI Number Type  करें और 14422 पर SMS कर दें। अगर Mobile Status में Black listed और Duplicate या फिर पहले से इस्तेमाल में लिखा हो तो इस तरह के फोन को न खरीदें। 

कैसे लगाए गुम हुए Mobile Phone का पता ?

इसके लिए सबसे पहले आपका Phone जिस जगह पर चोरी हुआ है उससे के नज़दीकी पुलिस स्टेशन में जाना होगा। और अपने चोरी हुए Phone की FIR करनी होगी। और इसके बाद आपको FIR  की कॉपी और आईडी प्रूफ की कॉपी के साथ पोर्टल ceir.gov.in पर नंबर ब्लॉक कराना होगा।  इसके बाद आप FIR की Copy और आईडी प्रूफ के साथ नए सिम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 
Phone के IMEI नंबर को ब्लॉक कराने के लिए सबसे पहले ceir.gov.in पर जाएं।  यहां पर आपको Block Stolen lost mobile, Unblock found mobile और Check status के लिंक दिखेंगे। Number Block करने के लिए आपको Block Stolen lost mobile पर क्लिक करना होगा। यहां आपको रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा। इसके बाद आपको एक आईडी रिक्वेस्ट मिलेगी। इसके अलावा ओटीपी के लिए आपको एक और मोबाइल नबंर देना होगा, जिस पर ओटीपी आएगा और आपकी शिकायत पोर्टल पर दर्ज हो सकेगी। यह मिलने के बाद आप अपने मोबाइल फोन को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। मोबाइल फोन मिलने पर आप ब्लॉक किए गए IMEI को अनब्लॉक के लिए आपको Unblock found mobile पर क्लिक कर डिटेल्स भरनी होंगी। इसके बाद आप फिर से अपने मोबाइल फोन को इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इस पहल की शुरुआत करते हुए दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि देश की प्रौद्योगिकी और डिजिटल प्रगति को देखते हुए मोबाइल फोन की सुरक्षा जरूरी है। इस पोर्टल www.ceir.gov.in से अपने खोए और चोरी फोन को बंद कराने के लिए अनुरोध कर सकेंगे। यही नहीं, फोन को ढूंढने योग्य जानकारियां पुलिस अधिकारियों के साथ साझा की जा सकेंगी। अगर आपका फोन मिल जाता है तो उसे अनलॉक भी किया जा सकेगा। यह परियोजना सेंट्रल इक्युपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (सीईआईआर) प्रणाली द्वारा समर्थित है। दूरसंचार विभाग ने मोबाइल सुरक्षा, चोरी और अन्य दिक्कतों को दूर करने के लिए इस प्रणाली को शुरू किया है।

ABF TECHWORLD .IN 

दोस्तों आपको आज की  हमारी जानकारी कैसी लगी हमें Comment box में जरूर बताय या आपको किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमसे Comment box में पूछ सकते हैं। और इस articale के अपने दोस्तों और फ़ैमिली के साथ share करे जिससे उनको भी इसकी जानकारी मिल सके 

और ऐसी जानकारी पाने के लिए हमें social media पर फॉलो करें और हमारे Blog को subscribe करे 

चलो बनाय Digital  India


Was this helpful?

Post a Comment

0 Comments