Firewall क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

Hello दोस्तों स्वागत है आपका आज के हमारे इस Artical में। आज हम बात करने वाले Firewall क्या है और कितने प्रकार के होते हैं? 
दोस्तों हमारे जीवन में हमारी सुरक्षा से बढ़कर कुछ नहीं है और हम इस पर काफी धेयान देते है। हर इंसान अपनी सुरक्षा के लिए इंतजाम करता है। जैसे हम अपने भविष्य के लिए पैसे बचाकर रखते हैं ताकि हमें जरुरत पड़ने पर किसी के सामने हाथ न पहलाना पड़े। बड़े बड़े Celebrity और मंत्री के पास उनकी सुरक्षा के लिए Bodygard  होते हैं ठीक उसी तरह Computer को भी सुरक्षा की जरुरत है जिससे उसे Virus  और malware से बचा कर रखा जा सके। Computer का data किसी दूसरे अनजान उयक्ति के हाथ न लगे उसी सुरक्षा का नाम Firewall है। जो ज्यादा Internet Use करते हैं उन्होंने Firewall का नाम जरूर सुना होगा

Firewall क्या है -What is firewall

Firewall क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?
Firewall Computer को सुरक्षित रखने की एक तकनीक है। जो सभी तरह के Computers और उसके network को hackers और malware से बचा कर रखता है। Firewall हमारे Computers को ऐसे Software से बचा कर रखता जो चुपके से हमारे System में आ जाते हैं और हमारा personal data Softwear भेजने वाले के पास पहुंचा देती है  जो इसका गलत फायदा उठाता है। 


Firewall एक software programs रूप में रहता है या तो एक hardware device के रूप में , जब भी हमारा Computer Internet से जुड़ता है तो यही Firewall हमरे computer की तरफ आ रही traffic को अन्दर आने से रोकता है। internet से जुड़ने का मतलब कुछ भी हो सकता है जैसे आप Intermet पर online video देख रहे हो या किसी website को खोलते है या फिर उनके अलावह internet से जुड़े कोई भी काम कर रहे हो तो ऐसे में जो भी traffic हमारे Computer की तरफ आ रहीं होती है उसे  Firewall ही रोकता है ओह हमारे computer के network में चारो तरफ से एक  दिवार बना देता है ताकि कोई unwanted software हमारे computer आकर अपने आप install न हो जाए या फिर unwanted file आपके computer में न आ जाए जिसकी वजह से आपके computer पर virus attack हो जाय और आपका सारा data delete हो जाए।

Firewall सिर्फ उन्ही चीज़ो को आने की इजाजत देता है जिसकी इजाजत user देता है इसके किसी भी unwanted software या  unwanted file या malware virus  को आने की इजाजत नहीं देता है।
ठीक उसी तहर अगर एक कमरे में बहुत सारे Computer हो और उनमे से कीसी एक computer में  virus पहले से ही मौजूद हो और ओह सभी computer एक network से जुड़े हो तब भी firewall एक computer के  virus को दूसरे computer तक जाने से रुकता है।

कितने प्रकार के होते हैं?

Firewall दो प्रकार के होते है (1) Software Firewall (2) Hardware firewall

(1) Software Firewall

दोस्तों हम अगर Software Firewall के बारे में बात करे तो यह आपके Computer में Inbuilt Firewall होता है, जो By Default सभी Operating System जैसे – Windows 7, 8, 10, Vista में पहले से ही होते है। 

Software Firewall भी Hardware Firewall की तरह ही काम करते है, यदि हमारे Computer में कही से Virus या Malware आ जाता है तो ये Local Area में Connected Computer में जाने से रोकता है। 

एक साधारण Firewall हमारे windows के साथ में पहले ही आता है लेकिन हमारी windows को और ज्यादा सुरक्षित करने के लिए और internet से भी virus  ना आ जाए इसलिए हमें दूसरे Software का भी इस्तेमाल करना पड़ता है। 

Software Firewall हम antivirus को कहते है जो हमारे computer में पहले से install  होता है या हम उसे खरीद कर भी install कर सकते है,यदि आपके Computer में Inbuilt Firewall का Option नही है तो Market में बहूत सारे Free Anti-virus उपलब्ध है जैसे – Quickheal, Notron आदि| 

(2) Hardware firewall

Hardware Firewall एक अच्छा और Powerful Firewall होता है, Hardware Firewall को अलग से खरीदने की आपको कोई जरूरत नहीं पड़ती है,क्योंकि यह ज्यादातर router और modem में पहले से ही install  रहता है। 
आप जब भी अपने Router या Modem को अपने computer  से connect करते हैं तो आपके computer  में Hardware Firewall Enable हो जाता है और internet से आने वाले हर Package को check करके देखता है यह आपके computer की Network Id से जुड़कर काम करता है। 

आप जितने भी Device उस Wifi Router से Connect करेंगे वो सभी Firewall Protected होंगे, Hardware Firewall का कार्य यह है कि जब आप Internet इस्तेमाल करते है तो जो आपके Computer से Data Use कर रहे Website के Server को Send करता है तो Firewall उस Data के साथ आपके Network की Id जोड़ देता है। 
जिससे जब Website का Server आपके Computer में Data Send करता है तब Firewall ये Verify करता है की उस Data के साथ आपके Network की Id है या नही। 

यदि ID Match करती है तो उस डाटा को Firewall आपके Computer में आने की अनुमति देगा,यदि Data में Network Id नही है तो Firewall उसे आपके Computer तक नही आने देगा, बल्कि आने से पहले ही Block कर देता है।  

Was this helpful?

Post a Comment

0 Comments