Operating system क्या है और क्या काम करता है? पूरी जानकारी हिंदी में

Hello दोस्तों क्या आपको पता है operating system क्या है और क्या काम करता है ? अगर नहीं पता कोई बात नहीं आज मैं इस Artical मै आपको इसी का जवाब देने वाला हूँ।

जैसे हम इंसानो के पास अपना एक दिल होता है ठीक वैसे ही Computer के पास भी होता है जिसे हम तकनीकी भासा में Computer का Operating system (OS ) बोलते हैं।

जब भी आप कोई Mobile या Computer लेते हैं  तो उसमे ये जरूर देखते होंगे की ये windows 10 है या windows 8 है या windows XP ये सभी नाम Operating system के हैं अगर बात Mobile की जाए android kitkat या  android oreo इत्यादि के नाम आपने सुने होंगे या बोलते होंगे वैसे ही Mac OS में भी होते हैं।

लेकिन इस सबका थोड़ा बहुत ज्ञान सबको होगा लेकिन ये नहीं पता होगा की Computer का दिल मतलब OS का क्या काम है और ये क्या काम करता है।

वैसे अगर आपको  Operating system क्या होता है और ये कितने प्रकार के होते हैं, इनका मुख्य काम क्या है के बारे और अधिक जानना चाहते तो आपको हमारा ये Artical Operating system क्या है को पूरा पड़ना होगा। तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं।



Operating system क्या है What is operating system

Operating system क्या है
Operating system एक System Software है। जो User मतलब आप के और Computer hardware  के बिच Interface जैसे काम करता है।

मैं Simple भासा में कहूं तो जब Computer को Use करते हैं तो Operating system (OS)  ही आप को Computer इस्तेमाल करने का जरिया देता है।  आप अपने Computer पर गाना सुनते हो। videos देखते हो या word document के ऊपर Dubble Click करते हो , तीन चार Window खोलकर बैठ जाते हो , या Keybord पर कुछ लिखते हो ,कोई File अपने Computer में Save करते हो। ये बिना Operating system नहीं कर सकते हो।

तो यही OS एक ऐसा Softwear है जिसकी मददत से आप Cumputer चलाते हो। इस लिए आप जब कोई new Laptop या Computer लेते हो उसमे सबसे पहले Windows 10 या Windows 8 डलवाते हो फिर घर लाते हो बगैर Operating system के आप कंप्यूटर को On  भी नहीं  सकते।

एक सवाल ये भी है की इसको system software क्यों बोला जाता है। अगर आप Computer में User software चलना चाहते हो तो वो बिना OS के कभी नहीं चल सकता है। User software का मतलब जिस software को हम Use करते हैं जैसे Games photoshop या कोई और application software .

और OS यानि Operating system computer hardware को अच्छे से इस्तेमाल करने में मददत करता है। Operating system का मुख्य रूप से यही कुछ काम है Keyboard से input लेता है और introduction को prosser करता है और Output को Screen पर भेजता है।



Operating system को आप तब देखते हैं जब आप Computer को On करते हैं। और जब Computer Off करते हैं तो Games, VLC Media Player, Photoshop, Ms Word जैसे और भी बहुत से application Computer के अन्दर रहते हैं इनको चलाने के लिए एक बहुत बड़े program या बड़ा software की जरुरत होती है जिसे हम Operating system कहते है।

और Mobile में Use होने वाले  OS का नाम Android है Android के बारे में आप सभी जानते होंगे। अब आपको पता चल गया होगा की Operating system किस चिड़िया का नाम है ☺️☺️☺️ओह Sorry Operating system क्या है। तो चलिए इसके कुछ काम के बारे में जान लेते हैं।

Operating system के function

वैसे Computer बहुत से काम करता है लेकिन जब आप Computer On करते तब Operating system सबसे पहले Ram में Load होता है  उसके बाद ये user software को कौन कौन से hardwear चाहिए वो सब allocate करता है।  निचे Operating System के अलग काम दिए गए हैं उनके बारे में Detail में जानते हैं। 

  1. Memory Management
  2. Processor management
  3. Device Management
  4. File management
  5. Security 
  6. System performance देखना 
  7. Error बताना  
  8. Software और user के बिच तालमेल बनाना

Memory Management

Computer में 2 तरह की Memory होती है Primary Memory और Secondary Memory, इन दोनों Memory का काम अलग-अलग होता है, दोनों Memory को Manage करने का काम भी Operating System करता है|

Processor management

जब multi programming environment की बात की जाए तो Operating system Decide करता है की किस process को processor मिलेगा और किस नहीं मिलेगा और कितने समय तक मिलेगा।  

इस Process को बोला जाता है process scheduling , operating system से ये सब काम करवाता है। 

Device Management

आपको पता होगा की आपके Computer में Driver का इस्तेमाल होता। जैसे Sound Driver, Bluthooth Driver, graphic driver WIFI Driver लेकिन ये Driver अलग अलग Input Output Device को चलाने में मददत करते हैं और इन Driver को OS ही चलाता है।

File management

एक File में बहुत सारे Directories को संगठन करके रखा जाता है ,क्योकि इससे हमें File को ढूढ़ने में आसानी होती है। चलिए जानते File management OS क्या काम है 

  • Information location और Status को संगठित करके रखता है ,ये सभी file को देखता है। 
  • किसको कौन सा Resources मिलेगा 
  • Resources De-allocate करना। 

Security 

जब आप Computer को On करते हो तो आपका Computer आपसे Password पूछता है। इसका मतलब ये है की OS आपके System को Unauthenticated Access को रोकता है इसे आपका Computer सुरक्षित रहता है।

System performance देखना 

ये Computer के performance को देखता है ,और System को improve करता है और OS एक Service में कितना समय लगता है ये record करता है।

Error बताना 

अगर System में बहुत सारे Error आ रहे हैं तो उसे OS ही Detect करता है। और Recover केता है।

Software और user के बिच तालमेल बनाना

  • Compiler, Interpreter और Assembler को task Assign करता है।  अलग अलग Software को User के साथ जोड़ता है।  जिससे User Software को अच्छे से इस्तेमाल कर सके।
  • User और System के बिच communication प्रदान करता है 
  • Operating system BIOS में Store होक रहता है। बाकि सारे application को भी User friendly बनाता है
अब तक आप सभी जान चुके होंगे की  Operating system क्या है और क्या काम करता है अब आगे हम Operating system के प्रकार जानेगे।


Operating System के प्रकार 

Operating System कई प्रकार के होते है, पर आज जिनका उपयोग ज्यादा किया जा रहा है वो इस प्रकार है।

Simple Batch System

इस System में User और Computer के बीच Direct Interaction( संपर्क) नहीं होता है |

Multiprogramming Batch System

अगर सभी Jobs एक ही समय में Run करती है तो System किसी एक Job को Choose करता है CPU Scheduling की प्रक्रिया के माध्यम से Process करने के लिए |

Multiprocessor System

Multiprocessor System Computer को Use करने के लिए एक तेज Speed और High Power Provide करवाता है, तथा यह एक बेहतरीन Multiprocessor System है|

Desktop System

इस System में Pcs Running Include रहती है जिसमे Microsoft Windows और Apple Macintosh आते है|

Distributed Operating System

Distributed Operating System वे होते है जो Data को Store करते है, और उसे बहुत सारी Location पर Distribute कर देते है, इससे Data Processing का कार्य आसान हो जाता है|

Real-time Operating System

यह एक निश्चित समय में Fast Processing करता है, यह बहुत ही Fast System होता है|

Clustered System

Clustered System को Clustering भी कहते है, इसमें Data तथा Object को अलग-अलग समूहों( Cluster) में Divide किया जाता है|

User के आधार पर Operating System के प्रकार 

Single User Operating System

इसमें एक समय में एक ही User ही Computer System को Access कर सकता है|

Multi-User Operating System

Multi-User Operating System में एक समय में बहुत सारे Users Computer को Access कर सकते है|

Operating System के कार्य।

वैसे तो Operating System कार्य बहुत सारे होते है लेकिन हम कुछ महत्वपूर्ण कार्यो के बारे में आपको बता देते है। 

File Management

Computer में बहुत सारी Files और Folder होते है, इन सभी Files को बनाना और Delete करने का काम Operating System का होता है, और पुरानी Files का Backup लेना या कोई File गलती से Delete हो जाती है तो Operating System उसको Restore भी करता है|

Memory Management

Computer में 2 तरह की Memory होती है Primary Memory और Secondary Memory, इन दोनों Memory का काम अलग-अलग होता है, दोनों Memory को Manage करने का काम भी Operating System करता है|

Input/Output Management

Computer हमारी बहुत सी Problems को Solve करता है और यह काम Input Device की मदद से किया जाता है, अगर हम कोई Input करते है तो Computer उसे Process करके हमे Output देता है, Operating System Input/Output को Manage करता है|

Program Execution

हम बहुत से काम अलग -अलग Software से करते है, Operating System इनको चलाने में हमारी Help करता है, इन Software की मदद से Operating System से बहुत सारे Program एक समय में Execute होते है, इसे Multitasking कहा जाता है|



तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के जरिये जाना Operating system क्या है और क्या काम करता है 

उम्मीद है आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी होगी। 


दोस्तों अगर आपने अभी तक मेरे Blog को Subscribe नहीं किया है तो जरूर करें। 

चलो बनाए Digital India 

Was this helpful?

Post a Comment

0 Comments