How to Create a Website on Wordpress- Full Guide in Hindi

Hello Friends आज का ये Artical दोनों के लिए Helpful होने वाला। जो Digital Marketing सिख रहा है और जो WordPress Website बनाना सिख रहा है।

आज  मैं यहाँ आपको बताने वाला हूँ की WordPress Par Website Kaise Banaye लेकिन उससे पहले मैं आपको दो बहुत जरुरी चीज़े बताना चाहता हूँ। वो है UX और UI । तो UI का मतलब है User Interface और UX का मतलब है User Experience .अब आपके मन ये सवाल उठ रहा होगा ये दोनों क्या है.

User Experience क्या है। 

UX का मतलब है आप ने कोई Website Open की तो उसका User Experience कैसा है। यानि की आप ने जिस मकसद के लिए Website बनायीं है वो पूरा हो पा रहा है या नहीं। जैसे मान लीजिए आप ने कोई e commerce Website बनायीं अब किसी बन्दे ने आपकी Website Open की लेकिन उसको  कही पर buy का button नहीं दिख रहा है कुछ समझ में नहीं आ रहा की इस Website पर Product कैसे खरीदा जाए।

 User Interface क्या है। 

 User Interface का मतलब है की आपकी Website कैसी दिख रही है यानि की आपकी Website का color कैसा है आपकी Website की design कैसी है। आपकी Website अच्छी दिख रही या नहीं। User को आपकी Website पसंद आनी चाहिए।
तो Friends अब आप जान चुके होंगे की UX और UI क्या है। अब हम Website बनाना शुरू करते हैं। 
Install WordPress, Step By Step with Screenshot Complete Information in Hindi
How to Create a Website on Wordpress

How to Create a Website on Wordpress. 

एक Wordpress Website बनाने के लिए निम्न चीज़ो की जरुरत होती है।
  1. Domain Name: ये आपकी Website का Address होता है। जिसकी Help से लोग आपकी Website तक पहुंचते हैं। जैसे abftechworld.in
  2. Web Hosting : जहाँ पर आपकी Website का Data Store किया जाता है।
अगर आपके पास ऊपर दी गयी चीज़े मौजूद है तो आप अपना एक Wordpress Blog शुरू कर सकते है।

अपनी Website का एक Domain Name चुने

अगर आप एक Wordpress Website बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक Domain Name चुनना होगा। Domain Name आपकी Website की पहचान है। यानि की आपकी Website का जो नाम है उसे ही Domain name कहते हैं। जैसे मेरी Website ABF Techworld और उसका Domain Name abftechworld.in
मैंने निचे एक सही Domain Name चुनने की कुछ Tips दी है। जिसकी मददत से आप एक सही Domain चुन सकेंगे।

How to Choose Right Domain Name

  1. हमेशा एक Simple और आसान Domain Name चुने। जिससे आपके Users को आपकी Website का Address याद करने में आसानी हो।
  2. हमेशा  एक ऐसा Domain Name चुने जो आपकी Website से Releted हो। यानि की आपकी Website जिस Topic पर हो Domain उसी के हिसाब से होना चाहिए।
  3. कोशिश करें आपका Domain Name अपने आप में एक Keyword हो। इस तरह के Domain name आपके SEO में बहुत मददत करते हैं।
Keyword क्या है, और Keyword Research कैसे करें in hindi 2019

How to Get a Domain Name

वैसे तो Internet पर बहुत सी ऐसी Website हैं जो आपको Domain provide करती है। जैसे Godaddy, Bluehost, Hostgator आदि बहुत company हैं। इनमे से आप किसी से आप किसी भी Company से ले सकते हैं। लेकिन मैं आपको suggestion दुगा की आप Godaddy से ले।

How to Get a Hosting

वैसे तो Internet पर बहुत सी ऐसी Website हैं जो आपको Hosting provide करती है। जैसे Godaddy, Bluehost, Hostgator आदि बहुत company हैं। इनमे से आप किसी से आप किसी भी Company से ले सकते हैं। लेकिन मैं आपको suggestion दुगा की आप Hosting भी Godaddy से ले।
इससे आपको Domain Name को Hosting से Connect करने में आसानी होगी। 
अगर आपको Domain और Hosting लेना नहीं आता तो मुझे निचे Comment करें।

How to Connect Domain Name with Web Hosting in Godaddy

मैंने ऊपर पहले ही बता दिया था की एक Wordpress Website बनाने के लिए निम्न चीज़ो की जरुरत होती है।Domain name और Hosting लेने के बाद अब जो 2 Step है वो है Domain Name को Hosting से Connect करना। तो चलिए देखते हैं।

तो सबसे पहले आपको अपने Godaddy के Account में Login करना है। उसके बाद आपको Account के अन्दर my products पर Click कर देना है जैसा की निचे Image में दिया है।
My my products पर Click करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Page Open होगा। जैसा निचे Image में दिया हुआ है उस Page में  आपने जो जो products  खरीदा होगा वो मिलेगा।
अब आपको Hosting में Set up button पर Click करना है जैसा ऊपर Image में दिया है। जब आप Set up button पर Click करेंगे तो आपके सामने एक Page खुलेगा जिसमे आपसे आपका Domain Choose करने को बोलेगा। अब आपको Domain Name Choose करना है। यहाँ पर आपको दो Option मिलेगा अगर आपने Domain Name Godday से लिया है तो आपको सिर्फ Select करना है। और अगर आपने Domain Name कहीं और से लिया तो निचे वाले Option में अपना Domain Name Type करें। आप निचे Image में देख सकते हैं।
मै आपको Godaddy से करके बताउगा। 
यहाँ पर आपको एक Domain को Select करना है और Next button पर Click कर देना है। अब आपके सामने कुछ इस तरह का Page Open होगा। जैसा निचे Image दिया है।
यहाँ पर Available data Center दिखाए गा जिसमे आपको Asia Choose करना है और फिर Next button पर Click करना है। जैसा ऊपर Image में दिया हुआ है। Next Button पर Click करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Page Open होगा। जैसा निचे Image में दिया है।
यहाँ पर आप चाहें तो अभी Wordprss Install कर सकते हैं लेकिन यहाँ मैं Step By Step बता रहा हूँ इसलिए यहाँ पर Not Now thanks पर Click करके Finish Button पर Click कर दीजिये। जैसा ऊपर Image दिख रहा है। जैसे ही आप Finish Button पर Click करेंगे ये आपका cpanel Ready करने लगेगा आप निचे Image में देख सकते हो। cpanel हमारी Website का Control pannal होता है जहाँ  से हम अपनी Website को Control कर सकते हैं।
जब ये Loding पूरी हो जाती है तो आपके सामने कुछ इस तरह का Page Open होता है जैसा निचे Image में दिख रहा है।
यहाँ पर आपको Go to Dashboard Button पर Click करना है। जैसा ऊपर Image में दिया हुआ है। Go to Dashboard Button पर Click  करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Page Open होगा जैसा निचे Image दिया हुआ हुआ है।
यहाँ पर हमारे Account की Detail दी हुई है। जैसे Tools ,हमारे Plan की Detail, Email, Security, Settings आदि। यहाँ पर मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूँ की जब हम अपने Domain को Hosting Hosting से Connect करते हैं तो हमें एक cpanel मिलता है। cpanel हमारी Hosting का Control pannal होता है। हम cpanel में Login करके अपनी Website के File और Folder को Online Upload कर सकते हैं Server पर। जिससे हमारी Website Live Online हो जाती है। अगर हमारी Website एक बार Online हो गयी और हमें उसमे कुछ Changes करना हो तो ओह भी यहीं होता है।
अब हमारा Domain Name Hosting से Connect हो चूका है। और cpanel भी ready है अब बरी आती Wordpress को Install करने की।

How to Install WordPress With cPanel

Wordpress को Install करने के लिए हमें अपने Cpanel में Login जाना होगा। Login करने के लिए आपसे Username और Password पूछेगा। Username और Password आपके Gmail पर आता है। 
यहाँ पर मैंने Domain और Hosting दोनों Godaddy से लिया है। इसलिए मुझे Login करने की जरुरत नहीं लेकिन हो सकता है आप से पूछ ले तो आप अपना Username और Password डाल कर Login कर ले। Login करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Page Open होगा जैसा की निचे Image में दिया।
आपको यहाँ पर Wordpress Install करना है तो Wordpress को Install करने के लिए आपको Wordpress पर Click करना है Wordpress पर Click करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Page Open होगा जैसा निचे Image में दिया है।
यहाँ पर आपको Install this application Button पर Click करना है। Click करने बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Page Open होगा जैसा निचे Image में दिया है।
यहाँ पर आपको अपनी Website की Detail Fil करना है। मैंने निचे उन सभी Detail का नाम दिया है।

  1. Domain: सबसे पहले ये Choose करें की आपको किस Domain अपनी Website बनाना है 
  2. Directory (Optional): Directory का option Optional है 
  3. Version : यहाँ पर आपका Version दिखा रहा है। आप कि कौन सा Version install करना चाहते है। मैं आप को suggest करुगा की जो Version लगा है उसी को Install करें क्योकि ये Latest Version है। 
  4. Language: में English Choose करना है। 
  5. I accept the license agreement पर Click करना है। 
  6. Update : के Option में आपको ये Select करना है की आप क्या क्या Automatic update करना है। जैसे Wordpress, Plugin, Theme, 
  7. Administrator Username : ये वो Username होगा जिससे आप अपने Wordpress Website में Login कर पाएगे
  8. Administrator Password : ये वो Password होगा जिससे आप अपने Wordpress Website में Login कर पाएगे। 
  9. Administrator Email : यहाँ पर आपको email Type करना है। 
  10. Website title : यहाँ पर आपको अपनी Website का Title डालना है। ये बाद में उसे Change कर सकते हैं। 
  11. Website tagline : यहाँ पर अपनी Website का Tag line Type करना है।
ये सब करने के बाद आपको बिलकुल निचे जाकर Install Button पर Click कर देना है। जैसा निचे Image में दिया है।
Install button पर Click करने के बाद ये कुछ देर Processing  लेगा फिर Install होने लग जायगा। Install हो जाने के बाद  आपके सामने कुछ इस तरह का Page Open होगा जैसा निचे Image में दिया है।
इस Page के Open होने के बाद आपका Wordpress successfully Install हो चूका है।
ऊपर जो Image दिया है 1st Link पर Click करने के बाद आप अपने Blog का शुरूआती Interface देख पायगे। हलाकि ये किसी भी Wordpress Blog create करने के बाद Blog का Default Home Page होता है। जिसे हम अपने हिसाब से Customize कर सकते है। जो की आगे हम सीखेंगे।
2st Link पर Click करने के अपने Wordprss के Dashboard पर Redirect हो जायगे। वैसे हर बार अपने Wordprss के Dashboard पर Login करने के लिए सिर्फ अपने Blog Address के आगे /wp-admin लगाने की जरुरत होगी। जैसे http://www.yourdomain.com/wp-admin

यहाँ पर yourdomain.com से अपने blog का Domain Replace करना है। और Entar Press करना है।

Enter Press करने के बाद कुछ इस तरह का Wordpress Login page आपके सामने आ जायगा jaisa निचे Image में दिख रहा है।
यहाँ पर अपना Administrator Username और Administrator Password डालने के बाद Login Button पर Click कर Login कीजिये। Login करने के बाद आप Wordpress के Dashboard पर Login हो जायगे। जैसा की निचे Image में दिख रहा है।
यहाँ तक हमने सीखा की कैसे एक Domain को Hosting से Connect करके Wordpress Install करते हैं। लेकिन अब बात आती है की अभी भी हमारा Blog simple Look में है जिसके अन्दर कुछ भी नहीं है।
तो आगे हम सीखेंगे की कैसे -

  1. Wordpress Theme कैसे Change करें 
  2. Worldpress Theme को कैसे Customize करते हैं। 
  3. Wordpress Blog में Menu कैसे add करते हैं। 
  4. Post और Page कैसे बनाते हैं.
तो चलिए सबसे पहले सिख लेते हैं की Wordpress में Theme कैसे Change करते हैं।

How to Install Theme in Wordpress

Wordpress Theme Install करने के लिए सबसे पहले हमें अपनी Website Admin Deshboard में Login होना होगा उसके बाद Appearance के अन्दर Theme पर Click करना है। उसके ऊपर Add New Button पर Click करना है जैसा की निचे Image में दिख रहा है।
Add New Button पर Click करने के बाद आपके सामने 1000 से ज्यादा Free WordPress Themes आ जायगी। यहाँ पर Featured, Popular, Latest और Favorites जैसे Filters का ईस्तेमाल कर Theme Search कर सकते हैं। 
अगर आपके पास पहले से कोई Theme है तो उसे इस्तेमाल करने लिए ऊपर Upload Theme Button पर Click करें और अपने Computer से उस Theme को चुन कर Install करें। जैसा की निचे Image में दिया है।
अगर आप Wordpress Free Theme में कोई Theme Install करना चाहते हो तो उस Theme पर Mouse ले जाकर Install Button पर Click कर दीजिये। किसी भी Theme को Install करने बाद उसको अपने Blog पर इस्तेमाल करने के लिए उस Theme को Activate करना होता ही। इस लिए Theme को Install करने के बाद तुरंत Activate Button पर Click कर Activate करें।
जब आप Wordpress पर पहली बार कोई Theme को Install करते हैं। तो उस Theme को आपके Blog पर पूरी तरह से Work करने के लिए उस Theme के अंदर कुछ Inbuilt Plugins होती हैं। जिनको Activate करना बहुत जरुरी होता है। 
जैसे ही आप Theme को Activate करते हैं उसके तुरंत बाद Theme के ऊपर Being installing plugin Button पर Click कीजिये। जैसा की निचे Image  में देख रहे हैं।
  1. Install पर Click कीजिये 
  2. Return to Required Plugins installer पर Click कीजिये। 
  3. Activate  पर Click कीजिये। 
ऊपर के सभी Step को पूरा करने के बाद आपकी Theme पूरी तरह से Activate हो चकी है। अब बारी आती है Theme को Customize करने।

How to Customize Wordpress Theme

  1. Wordpress Theme को Customize करने के लिए सबसे पहले Wordpress Deshbord जाना है 
  2. अब Appearance >> Customize पर Click करें।
अब Left Side में Install Theme से सम्बंधित बहुत सारे Option आ जाते हैं। और Right Side में आपके Blog का Live Preview देगा। यहाँ से आप अपने Blog  Live Preview के साथ  पूरी तरह से Customize कर सकते हैं। ऐसा जरुरी नहीं है की आपको अपने Blog की सभी Setting को अभी करना है।
सबसे पहले आप अपने Blog पर कुछ Post डालने की कोशिश करें। क्योकि की जब तक आपके Blog पर कुछ Post नहीं डालोगे तब तक अपने Blog को सही तरीके से Customize नहीं कर पाओगे। 

आप किसी का Blog देख लीजिये उस पर काफी सारी Information दिखाई देती है। जैसे Pages Post . तभी वो देखने में अच्छा भी लगता है। इसलिए पहले कोशिश करके 10 से 15 Post लिख ले उसके बाद थोड़े से Customization से आपका Blog अच्छा लगने लगेगा।

How to add Content on Wordpress Blog

Wordpress पर Content डालने दो Category होती है पहली है Post और दूसरी है Post .  आप किसी भी Website जब कोई Artical पड़ते हो वो Post Category में आता है। और  किसी Website कोई Contact us, About me, आदि देखते हो वो सब Page Category में आता है। 
तो चलिए सबसे पहले Page बनाना सीखते हैं।

How to add Pages on Wordpress Blog

Wordpress Blog में Pages Add करने के लिए मैंने जो Image उसे देख कर निचे दिए गए Step को Follow कीजिये।
  1. सबसे पहले अपने Wordprss के Deshbord में Login हो जाईये 
  2. अब Pages >>Add New  पर Click करें। 
  3. यहाँ पर अपना Title डाले जिसका जिस नाम का Page बनाना चाहते हैं। जैसे Contact Us , About Us 
  4. यहाँ पर अपने Title के हिसाब Details लिखे। 
  5. यहाँ से आप अपने page Preview देख सकते हैं। की आपका Page बनने के कैसा दिखाई देगा। 
  6. यहाँ आप अपने Page को Publish कर सकते हैं।
वैसे तो Wordpress आपके सभी Post की Default रूप से Home Page पर दिखाता है।  लेकिन अगर आप चाहे तो अपने Blog के किसी भी Page को Home Page पर Fix कर  सकते हैं। आइये देखते हैं ये कैसे करते है।
  1. सबसे पहले अपने WordPress Deshpord में Login हो जाईये। 
  2. अब Setting>>Reading पर Click कीजिये। 
  3. A Static Page को Select कीजिये। 
  4. अब Home Page के लिए Page चुनिए। 
  5. Save Changes पर Click कर के Save कर दीजिये।

How to Change Site Title or Tagline

जब आप Wordpress  Install करते हैं तो ये उसी समय ये चुनने का Option मिलता है की आप अपने Blog Title , Tagline और Admin Email क्या रखना चाहते हैं। लेकिन हम बाद में भी ऐसे Change कर सकते हैं। 
मैंने निचे यही बताया है।
  1. सबसे पहले अपने Dashboard में Login हो जाइये। 
  2. अब Setting >>General पर Click कीजिये 
  3. अगर आपको अपना Blog Title Change करना है तो यहाँ से करिये। 
  4. और अगर Blog का Tagline Change करना चाहते हैं तो यहाँ बदलिए ,अगर आप चाहे तो इसे Blank भी रख सकते हैं। 
  5. अगर आप अपना Admin Email बदलना चाहते हैं यहाँ से बदल सकते हैं।

How to Create Navigation Menu in Wordpress

किसी भी Website को खूबसूरत बनाने के लिए Navigation Menu का अहम रोल है। Navigation Menu Help से User हमारे Contant को आसानी से पढ़ सकते हैं। Blog के Contant Categorize करने  के लिए Blog में Navigation Menu होना बहुत जरुरी है।चलिए जानते हैं की How to Create Navigation Menu in Wordpress.
  1. Go to Wordpress Dashbord
  2. अब Appearance>>Menus के पर Click करें। 
  3. अब Menu का नाम दे जैसे Home Main Menu 
  4. अब Create Menu पर Click करिये।
Menu Create करने के बाद आपको इसमें Pages Add करना होगा। इसलिए Menu Create करने से पहले Pages और कुछ Artical जरूर बना ले।
  1. अब Appearance>>Menus के पर Click करें। 
  2. अब जिन Pages को Add करना चाहते है उनको Select करें 
  3. अब Add to Menu पर Click करें।
इन सभी Step को  करने के बाद। आपने जो भी Pages को Menu में Add किया है कुछ इस तरह दिखने लगेगा। जैसा निचे Image में दिख रहा है। आप इस Menu को किस जगह दिखाना चाहते है। Menu Setting में वो Location चुने।जैसे Topbar, Header और Footer. ये सब करने के बाद Save Menu पर Click करके Save कर दे .

What is Plugins in Wordpress?

जिस तरह एक Smart में हम अपनी जरुरत के हिसाब से Apps install करते हैं। उसी तरह Wordpress में हम अपनी जरुरत के हिसाब से Plugins Install करते हैं। 
किसी भी New Blogger के लिए ये जानना बहुत जरुरी है उन्हें कौन कौन से Plugin Use करना चाहिए। इसलिए मैंने निचे कुछ Plugin के बारे में बताया है।

Yoast SEO

अगर Wordpress में Seo की बात करें तो Yoast SEO  Wordpress में सबसे ज्यादा Use होने वाला Plugin है। 
ज्यादा जानकारी के लिए ये भी पड़े -

Jetpack Wordpress.com

ये Wordpress की Official plugin है। इस Plugin की Help से आप Multiple Functionality Add कर सकते हैं। जैसे की Social Sharing Feature, Related Post, Contact Form, Business hours, Slideshow  और Google Map Location आदि।

Akismet

ये भी Wordpress की Official plugin है।  किसी भी WordPress Installation के साथ inbuilt होता है। ये Basically ये Anti-spam Plugin है। जो Blog पर आने वाले Comment  को Genuine के हिसाब से Filter करता है।

W3 Total cache

इस Plugin की Help से आप अपने Blog की Performance को बेहतर बना सकते हैं। ये आपके Blog के Loding Time को कम करता है। जिससे आपका Blog या Website जल्दी Load होता।

Wordfence security

Wordfence security आपके Blog या Website को Hacking जैसी बड़ी सम्स्या से बचता है। इस  Pluginमें firewall protection, Live traffic monitoring, login security, blocking ,malware scan आदि जैसे Features मौजूद हैं। 

इस Post में मैंने एक WordPress Website या Blog कैसे बनाया जाता है उसके बारे में बताया है। उम्मीद है आपको हमारा ये Artical पसंद आया होगा। अगर आपका कोई भी Question है तो आप हमसे Comment Box में पूछ सकते हैं।
Was this helpful?

Post a Comment

0 Comments