What is http and https [ http और https क्या है ]

Hello दोस्तों हम सब रोज़ Internet इस्तेमाल करते हैं Shopping करते हैं Online Payment करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा की Website के Domin Address से पहले जो http या https लिखा होता है वो क्या होता है और इसका क्या मतलब है।


अगर आप online Shopping करते समय या Online Payment के समय Hacking से बचना चाहते हैं तो हमारा आज का Article What is http and https [ http और https क्या है ] पूरा पढ़े।

चलिए शुरू करते हैं।
What is http and https in hindi
What are http and https [ http और https क्या है ] 


What is HTTP?

http इसका Full-Form है hypertext transfer protocol यह एक प्रकार का network protocol है। जो Client और Server के बिच Communication channel ( बातचीत का माध्यम ) का काम करता है। आप निचे इमेज में देख सकते हो

What is HTTP ?
क्योकि Http Port 80 पर काम करता है इसलिए इसकी Security कमजोर होती जिसे आसानी से Hack किया जा सकता है। लेकिन ये सबके बस की बात नहीं है hack करना। इसके लिए Computer और Softwear की अच्छी जानकारी होना चाहिए।

Note - बगैर Site के owner की इजाजत उसकी Site को Hack करना Illegal है इसलिए आपको इससे बचना  चाहिए हम आपको कभी ऐसा करने को नहीं कहते  


इसलिए Online Shopping की sites पर http का इस्तेमाल नहीं होता। हमें http वाली Sites पर अपनी Personal information देने से बचना चाहिए।

What is HTTPS?

इसका Full-Form है Hyper Text Transfer Protocol Secure. यह http का secured version है।  यह Client से Server तक Data को encrypted Format में ले जाता है। आप निचे Image में देख सकते हैं।


जिसे कोई hack  नहीं कर सकता। और अगर कोई इसे Hack भी कर लेता है। तो वह कभी पता नहीं कर पायेगा की User के द्वारा दि गई Detail क्या थी।  क्योकि ये पूरी तरह से  data encrypted Format में ले जाता है। जिसे Hacker भी तोड़ नहीं सकते। इसलिए https वाली Website Google अच्छी Rank करती हैं।

http एक Free Service है और https Paid Service है। जिसके लिए SSL Certificate की जरूरत पड़ती है। जिसको Online purchase करना पड़ता है

What is SSL Certificate?

इसका Full-Form Secure Socket layer. ये Client और Server के बिच Data Secure और encrypted करने का काम करता है। जिससे कोई Hacker Data को Read न कर पाय। इसके  SSL Secure technology का इस्तेमाल किया जाता है। 

SSL RSA Algorithm पर Based होता है। जहा पर SSL में एक Public Key और एक private key होता है। Public key का Use information को encrypt करने के लिए किया जाता है। और Private key  का Use Decrypt करने के लिए किया जाता है।


उम्मीद आपको हमारी ये जानकारी पसन्द आयी होगी अगर आपका कोई भी Question है आप हमसे Comment Box में पूछ सकते हैं। 
Was this helpful?

Post a Comment

1 Comments