Robots.txt File Ko Blog Me Kaise Add Kare – Full Guide

Hello friends स्वागत है आप ABF Techworld  में आज मैं आपको बताने वाला हूँ। robots.txt File  कैसे use करते हैं और ये क्या है। अगर आप गलत robots.txt File  का use करते हो तो आपकी Website Search engine में Rank नहीं करेगी। इसलिए New Blogger का ये जानना बहुत जरुरी हैं।

Robots.txt File Ko Blog Me Kaise Add Kare – Step by Step Full Guide

तो चलिए शुरू करते हैं। कभी कभी हम कुछ चीज़े नहीं चाहते वो भी Publish हो जाती  हैं। हमारी कुछ Post भी बहुत दिनों तक Google में Index नहीं हो पाती हैं।इन सबके बारे में अगर आपको जानना है तो आपको हमारा ये Article पूरा पड़ना होगा। 
Robots.txt Use करने से पहले ये जान लेते हैं ये क्या है। 

Robots.txt क्या है ?

Robots.txt एक File है Blogger ने इसे blog में इसलिए add किया है ताकि हम इसकी Help से कुछ Private बाते google जैसे search engine से छिपा सके। जब भी कोई User किसी भी search engine पर हमरी Website से related कुछ  भी Search करता तो उसके।  तो उस Search engine के Crawler या Spider हमारी Website पर आते हैं और हमारे Robots.txt File को Check करते हैं ये उन्हें बताता है क्या दिखाना क्या Hide रखना है। Simple language में कहें तो ये हमारी Website के URL को search engine Index करने में मददत करता है। और कुछ Url जिसे हम Hide रकना चाहते हैं। उन्हें Hide रखता है। 

अपने Blog के लिए Robots.txt File कैसे बनाए?

वैसे तो बहुत सारी Website हैं जो Robots.txt बनती हैं लेकिन आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं हैं मैं यहाँ आपको Blogger का बताया हुआ Robots.txt File के बारे में बताऊ गा चाहे तो आप check के सकते हैं Click hare.






1. User – agent: Media partners – Google

ये AdSense का Robot File है इसकी Help से आप Google Search engine से AdSense Code को छुपा सकते हो। लेकिन अगर आप AdSense नहीं Use करते तो आप के लिए ये जरुरी नहीं है। आप इसे छोड़ सकते हैं। 

2. User – agent:

यह आपकी Website के सभी users के लिए है उन्हें आपकी website में क्या क्या देखना चाहिए और क्या नहीं तो इसे dish allow ही रहने दीजिए ताकि हमारे blog की security बनी रहे।

3. Disallow: /search

यह code आपकी website के keyboards के लिए है इसे हमे अपनी website के लिए not allow करना चाहिए ताकि search engine इसे ना दिखा सके। आप चाहे तब यहाँ अपनी website के किसी page, post या keyboard का URL यहाँ डाल के sdish allow कर सकते है जैसे :- https://www.abftechworld.in /label/blogger

4. Allow:

यहाँ पर आप search engine को क्या क्या show करना चाहते हैं वो Set कर सकते है जैसे -Sitemap . 
अगर आप इसे सभी पर allow रहने दे तो ही अच्छा रहेगा।



5. Sitemap 

ये सबसे important है sitemap search engine को हमारी website की new post की जानकारी देता है जिससे Search engine को हमारे post के url को index करने मददत मिलती है। 

User-agent: Mediapartners-Google Disallow: 
User-agent: Disallow: /search
Allow: / 
Sitemap: https://www.example.com//sitemap.xml 

इस Code को Copy कर लीजिये लेकिन Copy करने से पहले Sitemap में जो Url है उसकी जगह अपनी Sitemap का Url डाल लीजिये।

Robots.txt File को Blog में कैसे Add करें?

सबसे पहले अपने Blogger के Dashboard में Login कर लीजिए
Robots.txt File को Blog में कैसे Add करें

उसके बाद आपको Settings के Search preferences में जाना है वहां पर Custom robots.txt के सामने Edit पर Click करना है। अब वहां पर Yes या No का दो Option दिखाई देगा आपको आपको Yes के Option  पर Click कर देना है।
अब आपके सामने एक Box दिखेगा उस Box में Copy किया हुआ Code Paste कर दीजिये और Save changes पर Click कर Save कर देना है।
अब आपके Blog में Robots.txt File Add हो चुकी है।

उम्मीद आपको हमारी ये जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर आपको हमारी ये जानकारी पसन्द आयी हो इसे अपने friends के साथ Share करें।

और अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे निचे Comment Box में पूछ सकते हैं।  हम आपको जल्द ही Reply देगें।


Was this helpful?

Post a Comment

0 Comments