Yoast SEO Kya hai Full details in Hindi


Hello Friends स्वागत है आपका ABFTECHWORLD में।
आज का हमारा Topic Yoast SEO क्या है तो चलिए Friends शुरू करते हैं 

Yoast SEO Kya hai ?

अगर आप Wordpress Use करते होंगे तो पता होगा Yoast SEO क्या है। Yoast SEO एक Wordpress  popular plugin है। जिसका Use Website में SEO करने के लिए किया जाता है। इसमें दिए गए Features के जरिये आप अपनी Website को easily समझ और अपनी Website को SEO  friendly बना सकते है ,

Yoast SEO के Features. 

  • Keyword optimization
  • Preview of your page
  • Readability Check
  • Full control over your breadcrumbs
  • NO duplicate content
  • Technical stuff in the background
  • Always updated for Google algorithms
  • Internal linking suggestion.
  • Content insight
  • Redirect Manager
  • Focus Keyword Export
किसी भी Plugin में इतने सारे Features देना छोटी बात नहीं है इसलिए ज्यादातर Wordpress User इसको Use करना पसंद करते हैं। 

चलिए ऊपर दिए हुए Features के बारे में थोड़ा जान लेते जिससे आपको पता चल जाए ये Features or  services कैसे काम करती हैं। 

Keyword optimization. 

Yoast SEO में आप अपने मनपसंद Keyword जिसको आप Rank करना चाहते हैं। उनको डाल सकते हैं। इसका एक Premium version भी है जिसमे आप उससे related word भी डाल सकते हैं जिससे आपकी Wabsite उन Keyword पर भी Rank करेगी।

अगर आप Free version Use करते हो तो आप सिर्फ Focus keyword Use कर सकते हो। लेकिन अगर आप Premium version Use करते हो 5 Keyword तक डाल सकते हो। जिससे आप की Wabsite जल्दी Search Engine Rank करने लगेगी।

Preview of your Page. 

 इससे आप अपनी Post को Google में Post करने से पहले देख पाएगे  की आपकी Post search result में कैसी दिखाई देती है।

साथ में ये भी दिखता है की आपकी Post Facebook और Twitter पर कैसी दिखाई देगी। पर ये service सिर्फ premium user के लिए है

Readability check. 

जब भी कोई User आपकी Website पर Visit करता है तो चाहता है की आपका Content ज्यादा लम्बा न हो।सभी Tags Heading,Subheading ,Bold Images का Use किया हो। जिससे User को Content User Friendly लगे।
यह आपके Content के Sentence और Paragraph (Short, Long and Transition word) को बेहतर बनाने के लिए सुझाव देता है।

Full control over your breadcrumbs . 

Internal linking के लिए Breadcrumbs Best  हैं। यह आपकी Content और site structure को Search  Engine और Users को समझने में Help करता है।

No Duplicate Content. 

Duplicate content google को confuse करता है जिससे आपकी Website Ranking को Down कर सकता है 
इससे बचने में Yoast SEO आपकी Help करता है। ये आपकी Website में जितने भी  Duplicate URL होंगे ये आपको बता देगा जिससे आपको Duplicate Content की Problam नहीं होगी। 

Technical stuff in Background. 

Yoast SEO आपको ये Option देता है की आप अपने Website के Technical part जैसे  Robot.txt,.htaccess और URL जिसको आप Edit करना चाहते कर सकते हैं।

Always updated for google algorithm. 

अगर आप लम्बे समय  google  Use कर रहे होंगे तो आपको Google Algorithm के बारे में  की ये अपने Algorithm को  Update करता रहता है  इसकी सबसे बड़ी Update google panda और Penguin है वैसे google हर साल कुछ कुछ न Update करता रहता है। इससे बचने के लिए Yoast SEO हर 2 Week में अपने आपको Update करता रहता है। लेकिन ये Features सिर्फ Premium User के लिए है। 

Internal linking suggestion. 

Internal linking का मतलब ये है की आपकी नई Post में आपकी Old Post की  Link का डालना। ये बहुत Important factor है इससे google के Crawler मालूम पड़ता है की आपकी Website की Topic पर है।  लेकिन Google के हिसाब से सबसे अच्छी Internal linking वो है जो आपकी Post से related हो। 
मान लीजिये आपने SEO के बारे में कोई Artical लिखा तो आप इसकी Help से अपनी पुरानी Seo Post की लिंक अपनी नई Post पर दे सकते हो। 

Content Insight. 

इसकी Help से आप  किसी भी 5 Word और उससे जुड़े Word को Check कर सकते हैं  की वो कितनी बार Post में या Title में Use हुआ है। ये सिर्फ Premium User के लिए है।

Redirect Manager. 

हम अक्सर Post या Page को Delete कर देते हैं जब कोई User उस Page या Post के Url पर Click करता है तो उसको 404 Error दिखता है।  इससे बचने में ये feature काम आता है इसकी Help से आप User को उससे Related page  पर  Redirect कर देंगे।  इसे आपकी Website Healthy रहे गी। 

Focus Keyword Export. 

Focus Keyword का मतलब आप अपनी हर Post के लिए एक Focus Keyword चुनते होंगे पर हर Post के लिए same Focus Keyword नहीं Use कर सकते अगर आप ऐसा करते हो तो Google आपकी Website को rank नहीं करेगा। लेकिन कभी कभी ऐसा होता है की हमे याद नहीं रहता की हमने किस Post में कौन सा Focus Keyword use किया था। इसकी Help से हम सभी Focus Keyword को csv file Download कर सकते हैं 

Your Abftechworld team
keep support


Was this helpful?

Post a Comment

0 Comments